विज्ञान का अर्थ है - प्राकृतिक शक्तियों का विशेष ज्ञान। ज्ञान जब श्रखंला की कड़ियों में गुँथ जाता है, तो विज्ञान की सृस्टि होती है। तात्पर्य यह है की - 

मनुष्य के अनुभव एवं अवलोकन से प्राप्त कर्मबद्ध एवं सुसंगठित ज्ञान को 'विज्ञान' कहते हैं। 

 

विज्ञान और हमारा जीवन पर निबंध - Essay on Science in Hindi

Essay on Science in Hindi
विज्ञान के साथ मानव जीवन का घनिष्ठ सम्बन्ध है। विज्ञान के चमत्कारिक आविष्कारों के प्रभाव से सारा संसार घर-आँगन सा प्रतीत होने लगा है। विज्ञान ने 'समय' और 'दुरी' पर अधिकार कर लिया हैं। 

आज विज्ञान द्वारा रेल, मोटर, जलयान, वायुयान, रॉकेट और अंतरिक्ष यान बनाये जा चुके हैं जिनके द्वारा दो स्थानों के बीच की दुरी समाप्त हो गई है। 

जिन स्थानों की यात्रा मनुष्य महीनों और वर्षों के अधक श्रम के बाद पूरी करता था, अब इन स्थानों की यात्रा घंटो और मिनटों में पूरी हो जाती है। 

आज विज्ञान की मदद से हम चाँद पर चुके हैं और इतना ही नहीं हम लोग मंगल एवं शुक्र ग्रह पर भी जाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। 

विज्ञान ने हमें वायरलेस, टेलीफोन, रेडियो एवं टेलीविज़न दिए हैं, जिनके द्वारा संसार भर का समाचार घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। 

विज्ञान ने बिजली के रूप में मनुष्य को एक महान शक्ति प्रदान की है। जिसकी मदद ढ़ेर सारे काम आसान हो जाते हैं। 

एक और विज्ञान ने अगर मनुष्य के लिए सुख और सुविधाओं का अम्बार लगा दिया है, तो दूसरी तरफ मानवता के विनाश के लिए कई प्रकार के हथियार बना दिया हैं। 

जिससे पल भर में पूरी मानव जाति का विनाश संभव हैं इसिलए विज्ञान का उपयोग हमेशा मनुष्य के जीवन को बेहतर करने में प्रयोग करना चाहिए ना विनाश करने में। 

Final Thoughts - 

यह भी पढ़े - 

Post a Comment

नया पेज पुराने