दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे की आप Online जिओ सिम में रजिस्ट्रेट अलटरनेट मोबाइल नंबर को कैसे चेंज कर सकते हैं। अगर आप Jio Alternate Mobile Number के बारे में नहीं जानते हैं तो पहले हम इसके बारे में जान लेते हैं। 

Jio Alternate Mobile Number Kya Hain. 

जब हम जिओ कंपनी का सिम किसी भी जिओ स्टोर से या कहीं से भी खरीदते है तो उस वक्त हमसे एक मोबाइल नंबर भी माँगा जाता हैं जो की हमारे लिए गए नए Jio Sim का अलटरनेटिव नंबर के रूप में ज़ोर दिया जाता हैं। 

इस अल्टरनेटिव नंबर की मदद से जब चाहे जिओ कंपनी हमसे कांटेक्ट कर सकती हैं हमने अपना लिया हुआ जिओ सिम मोबाइल में लगाया हो या नहीं हो। 

अगर Jio Sim का प्रयोग मोबाइल या किसी डिवाइस में नहीं करते है तब जिओ की तरफ से भेजे जाने वाले सभी प्रकार के कॉल या मैसेज Alternate Number भेज दिया जाता हैं। 

अब मुझे लगता हैं आप Jio Alternate Mobile Number क्या हैं इसके बारे में समझ चुके होंगे। तो दोस्तों अब हम इस नंबर को आसानी से ऑनलाइन कैसे चेंज कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं। 

Jio Alternate Contact Number Online Change kaise kare in Hindi

how to change jio alternate mobile number

दोस्तों जिओ कंपनी ने अल्टरनेटिव मोबाइल नंबर चेंज करने का तरीका ऑनलाइन ही बनाया है जिसमे आप अपने Jio Number के जिओ अकाउंट में लॉगिन करके अलटरनेट नंबर चेंज कर सकते हैं। 

अलटरनेट नंबर चेंज करने के बाद अगर आप JioFi में जिओ सिम का यूज़ करेंगे तो आपके अलटरनेट नंबर पर ही सभी प्रकार के OTP या मेसेज भेजे जायेंगे। 

तो दोस्तों अब हम Step By Step Jio Alternative Mobile Number Change करने का फूल प्रोसेस जानते हैं। 

Step 1 . सबसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र जाकर Jio.com जिओ की वेबसाइट को ओपन कीजिए। चुकी हम ने सभी स्टेप्स डेस्कटॉप में बताये हैं इसलिए आप सुविधा के लिए मोबाइल में जिओ की वेबसाइट को Desktop Mode में ओपन कर सकते हैं। 

अब आप नीचे दिए गए इमेज के अनुसार दाहिने तरफ दिए गए SIGN IN बटन पर क्लिक करे। अब आपको अपने Jio Account में लॉगिन करना पड़ेगा। 

jio alternate mobile number change

Step 2 . अब इस दूसरे स्टेप में Sign In पर क्लिक करने के बाद आपके सामने चार प्रकार के अलग-अलग डिवाइस के ऑप्शन होंगे जिसमे आप अपना Jio Sim वर्तमान में कहाँ इस्तेमाल कर रहे हैं उसपर क्लिक करे। 

अगर आप किसी Mobile में या JioFi में यूज़ कर रहे है तो नीचे दिए गए इमेज के अनुसार उस पर क्लिक करे। 

jio alternate mobile number change

Step 3 . अब आप अपना जिओ नंबर एंटर करे और रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक करे। मोबाइल नंबर पर OTP आने के बाद एंटर करे और सबमिट पर क्लिक कर दीजिए। 

अब अपने जिओ अकाउंट में लॉगिन कर चुके होंगे। अब अपने जिओ अकाउंट में दाये तरफ अकाउंट पर क्लिक करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग पर क्लिक कर दीजिए। आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जो की नीचे इमेज में बताया गया हैं। 

jio alternate number change online

Step 4 . अब इस लास्ट स्टेप में आप ऊपर दिए गए इमेज के अनुसार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक करे और अपना जो भी New Alternative Mobile Number देना चाहते हैं वो फिल करके नेक्स्ट पर क्लिक कर दे। 

नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपने जो भी अलटरनेट नंबर दिया होगा उस पर एक OTP जायेगा उसे देखकर आप सही-सही फिल कर दीजिये। 

बस अब आपका Jio Alternative Number Online Change हो जायेगा। आप आपके न्यू नंबर पर ही जिओ की तरफ से मैसेज आदि भेजे जायेंगे। 

Final Thoughts - 

दोस्तों आप ऊपर बताये गए फुल प्रोसेस की मदद से अपने जिओ नंबर का Alternative Number चेंज कर सकते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल से सबंधित कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। 

आप यह भी पढ़ सकते हैं -
अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

Thanks..... 

Post a Comment

और नया पुराने