WTO kya haiWTO Full Form in Hindi and English और WTO का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में क्या होता हैं। अगर आप इन सभी चीजों का जवाब जानना चाहते है तो बिलकुल सही आर्टिकल पर आये हैं। 

आज के इस आर्टिकल में WTO से जुड़ी साडी जानकरी आप जानेंगे। जैसे की WTO क्या हैं और यह क्या काम करता हैं। इसकी स्थापना कब हुई थी। 

WTO, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO - World Health Organization) की तरह ही एक अंतरास्ट्रीय संगठन हैं जो की पुरे विश्व भर में काम करता हैं। अब हम WTO के बारे में पूरी जानकरी हिंदी में लेते हैं। 


WTO full form in hindi - WTO का फुल फॉर्म क्या होता हैं। 

wto kya hai

WTO का फुल फॉर्म "World Trade Organization" होता हैं। डब्ल्यूटीओ का फुल फॉर्म हिंदी में विश्व व्यापार संगठन होता हैं। इसके नाम से ही पता चलता है की यह विश्व भर में व्यापार करने का संगठन हैं जिसकी मदद विश्व भर के देश एक दूसरे देश व्यापार करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। 

WTO ka full form in hindi -

W - World (विश्व)
T - Trade (व्यापार)
O - Organization (संगठन)

विश्व व्यापार संगठन एक ऐसी जगह है जहाँ सदस्य सरकारें एक दूसरे के साथ होने वाली व्यापार समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करती हैं। विश्व व्यापार संगठन की स्थापना जनवरी, 1995 को किया गया था। 

यह संगठन अपनी स्थापना के बाद अभी तक सक्रिय अवस्था में है। जिसकी मदद से विभिन्न देश अपनी व्यापार व्यस्था को बढ़ा रहे हैं। 

Final Thoughts -

आज के इस आर्टिकल में आपने WTO ka full form Hindi में और English में पढ़ा। आपको जरूर डब्ल्यूटीओ के बारे में दी गयी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए Full Forms के बारे में भी पढ़ सकते हैं। 

यह भी आपको जरूर पढ़नी चाहिए -

Post a Comment

Previous Post Next Post