हेलो फ्रेंड्स आपका स्वागत हैं HindiDeep.com ब्लॉग पर। आज का यह पोस्ट हर एक Facebook यूजर के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। सोशल मीडिया के क्षेत्र में फेसबुक नंबर 1 (One) पर हैं। फेसबुक का उपयोग आज लगभग हर एक इंटरनेट यूजर करता हैं।

बड़ा से बड़ा सेलेब्रिटी से लेकर सामान्य काम करने वाले लोग सभी लोगो का अकाउंट आपको फेसबुक पर बना हुआ मिलेगा। 


अब हम जानते हैं की आखिर आज के इस पोस्ट में हम फेसबुक के बारे में क्या जानेंगे। इस पोस्ट में हम अपने फेसबुक अकाउंट में Two step verification का प्रयोग कैसे करे या इसका सेटअप कैसे करे इसके बारे में जानेंगे। 


टू स्टेप वेरिफिकेशन क्या हैं इसके बारे हमने पहले ही एक पोस्ट लिखा हुआ हैं आप टू स्टेप वेरिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आप यह पोस्ट पढ़े। 

अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए हमें Two Step Verification का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

Facebook Two Step Verfication Kya Hai

Facebook two step verification kya hai

फेसबुक टु स्टेप वेरिफिकेशन फेसबुक द्वारा ही दिया गया एक सुविधा हैं जिसकी मदद से हम अपने फेसबुक अकाउंट को बहुत ज्यादा सिक्योर रख सकते हैं। 

फेसबुक टु स्टेप वेरिफिकेशन ऑन होने पर फेसबुक अकाउंट हैक होने की सम्भावना ना के बराबर होती हैं। 

Facebook Two Step Verification ऑन होने पर आप जब भी न्यू किसी डिवाइस में अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो आपको मोबाइल नंबर पर फेसबुक द्वारा एक ओटीपी भेजा जायेगा सही-सही फिल करने के बाद ही आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे। 

Facebook Two Step Verification Ka Setup Kaise Kare

अब हम स्टेप बाए स्टेप यह जानते हैं की अपने फेसबुक अकाउंट में 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे इनेबल करे।

Step 1 . सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कजिये उसके पस्चात दाये तरफ में नीचे दिए गए इमेज के अनुसार सेटिंग पर क्लिक करे। 

Facebook two step verification kya hai

Step 2 . अब Security and Login पर क्लिक करने के बाद पेज को थोड़ा स्क्रॉल डाउन करने पर इमेज के अनुसार Use Two Factor Authentication के सामने दिए गए एडिट (Edit) बटन पर क्लिक करे। 

Facebook two step verification kya hai

Step 3 . एडिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा जिसमे दो टाइप के ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे Authentication app और Text message (SMS) लिखा हुआ रहेगा जिसमे आप इमेज के अनुसार Use Text Message पर क्लिक करे दें। 

Facebook two step verification kya hai

Step 4 . Text Message पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर चूज करना पड़ेगा जिसमे आप अपना टू स्टेप वेरिफिकेशन का ओटीपी पाना चाहते हैं। 


डिफ़ॉल्ट रूप में जिस नंबर से आपका फेसबुक अकाउंट बना होगा वो नंबर पहले से ही रहेगा लेकिन अगर आप कोई दूसरा नंबर यूज़ करना चाहते हैं तो Add Phone Number पर क्लिक करके ऐड कर सकते हैं। उसके बाद Continue पर क्लिक कर दें। 


Facebook two step verification kya hai

Step 5 . Continue पर क्लिक करने के बाद आपने जो नंबर दिया होगा उसमे एक ओटीपी आएगा जो की छह अंक का होगा। आप उसे देखकर सही-सही फिल कर दें और कंटिन्यू पर क्लिक कर दें। 


Facebook two step verification kya hai

अब आपके फेसबुक अकाउंट में Two Step Verification की प्रक्रिया इनेबल हो चुकी हैं। अब आप जब भी अपना फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कीजियेगा तो आपके मोबाइल नंबर एक One Time Password (OTP) आएगा उसे सही-सही फिल करने के बाद ही आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कर पाएंगे। 


facebook two step verification

Final Thoughts -


तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने Facebook Two Step Verification Kya Hai और अपने फेसबुक अकाउंट में इसका सेटअप कैसे करे इसके बारे में जाना। 

अगर आपको यह पोस्ट Facebook के बारे में अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

आप यह भी पढ़ सकते है -

Post a Comment

नया पेज पुराने