दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं ये जानना चाहते हो तो आप आज बिलकुल सही जगह पर आये हो, आज मै आपको ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे करें ये बताने वाला हूँ। 

आज के समय में आप जैसा की जानते ही हो की इन्टरनेट का कितना ज्यादा क्रेज बन चूका है लोग कितना ज्यादा इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं। 

लेकिन क्या आप ये भी जानते हो की कई सारे लोग इन्टरनेट के जरिये महीने का लाखों रूपये भी कमाते हैं। जी, हाँ लाखों रूपये कैसे? यही आज मै आपको बताने वाला हूँ। 

दोस्तों ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पोपुलर तरीका है। तो आज आपको मै ब्लॉग्गिंग के बारे में ही बताने वाला हूँ। 

ब्लॉगिंग क्या हैं - What is blogging in Hindi. 

blogging kya hai hindi

ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह ही होता है जिसमे किसी टॉपिक के बारे में इनफार्मेशन होती है और ये रेगुलर अपडेट होता रहता है। 

ब्लॉग्गिंग के जरिये हम ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में अपना एक प्लेटफार्म बना सकते हैं और नाम के साथ -साथ बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं। 

और जो Person किसी ब्लॉग को बनाता है और उसे मैनेज करता है उसे ब्लॉगर कहते हैं। 

अगर मै आपको कुछ ब्लॉग का Example दूँ तो जैसे की - ShoutMeLoud.Com, YourStory.Com, MouthShut.Com आदि। 

ब्लॉगिंग करने के फायदे -

जैसा की आपने ये तो जान लिया की ब्लॉग्गिंग क्या है ? लेकिन इस ब्लॉग्गिंग को करके आपको फायदा क्या होगा? ये मै आपको कुछ पॉइंट्स के जरिये बताने वाला हूँ। 

1- सबसे पहला फायदा ब्लॉग्गिंग करके तो ये है की आप बहुत ही कम cost अपना खुद का एक ऑनलाइन बिज़नस शुरू कर सकते हो और आप बाद में पैसे के साथ-साथ काफी अच्छा नाम भी बना सकते हो। 

2- दूसरा जो सबसे बड़ा फायदा  है की आप अपनी करंट जॉब को छोड़े बिना भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हो पैसा कमा सकते हो या मान लीजिये की ब्लॉग्गिंग आपके लिए सबसे बेस्ट पार्ट टाइम वर्क हो सकता है जिससे आप एक्स्ट्रा अच्छी इनकम कर सकते हो। 

3- ब्लॉग्गिंग में आपको 8 -9 घंटे लगातार काम करने की जरुरत नही होती आप आराम से दिन में 4-5 घंटे भी काम करेंगे रिलैक्स होकर भी तब भी आप अच्छा कमा सकते हो। 

4- आज के टाइम पर इन्टरनेट की पहुच लोगों तक बहुत आसान हो गया है क्योंकि इन्टरनेट के प्लान सस्ते हो गये हैं और स्मार्टफ़ोन बड़ी आसानी से लोगों के पास है तो इस वजह से लोग हर समय इन्टरनेट पर ही रहते हैं। 

जिससे होता ये है की जिनका ब्लॉग है किसी टॉपिक के ऊपर उनके लिए काफी अच्छा मौका है पैसे और नाम कमाने का बस उन्हें अच्छा कंटेंट लिखना है उसे अच्छे-से प्रमोट करना है। लोगों के हिसाब से लिखना है ताकि वो आसानी से आपके लिखे कंटेंट मतलब पोस्ट से कुछ सिख सके और उनकी मदद भी हो सके। 

5- अगर आप चाहते हो की मेरा कोई बिज़नस हो लेकिन आपके पास ज्यादा पैसे नही है तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग सबसे बेस्ट जहाँ आपको सिर्फ एक लैपटॉप,इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए बस आपका ऑनलाइन बिज़नस तैयार। 

ब्लॉगिंग कैसे करे - Blogging kaise kiya jata hai. 

अब ब्लॉग्गिंग क्या है इसके फायदे क्या हैं ये सब कुछ जानने के बाद जरुर आप अब ये जानना चाहते होंगे की ब्लॉग्गिंग कैसे करे कैसे शुरू करें। 


तो परेशान बिलकुल भी मत होइए मै आपको नीचे पुरे Step by Step बताने वाला हूँ ब्लॉग्गिंग कैसे करें। 

#1- टॉपिक सेलेक्ट करें -

ब्लॉग्गिंग करने के लिए सबसे पहले आपको कोई टॉपिक सेलेक्ट करना है। आप किस विषय के ऊपर ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो ये आपको decide करना है। 

टॉपिक आप  अपनी रूचि के हिसाब या फिर आप किस क्षेत्र की जानकरी रखते हो उसके हिसाब से सेलेक्ट कर सकते हो। 

जैसे की कुछ पोपुलर ब्लॉग टॉपिक हैं -

Make money
Blogging
Finance and Investment
Fashion
Movie and Music
Health
News 
Travelling

#2 - Domain or Hosting खरीदें -

ब्लॉग का टॉपिक सलेक्ट करने के बाद आपको अब डोमेन और होस्टिंग खरीदना है। 

डोमेन होता है जो आपके ब्लॉग का नाम होता है जैसे की मेरे ब्लॉग का नाम Hindideep.com हैं। यह एक domain नेम है। डोमेन आप ऑनलाइन godaddy से खरीद सकते हो जो की सबसे पोपुलर डोमेन डिलीवर कंपनी है। और होस्टिंग होता जहाँ आपके ब्लॉग का पूरा डाटा सेव होता है ऑनलाइन। 

Hostgator, Bigrock और hostinger आदि ये सभी best होस्टिंग कंपनी है जहाँ से आप होस्टिंग खरीद सकते हो। 

#3- Wordpress Install करें और ब्लॉग को डिजाईन करें -

Domain और Hosting को खरीद लेने के बाद अब आपको अपने होस्टिंग प्लान पर wordpress को इनस्टॉल करना है। 

Wordpress इसलिए क्योंकि ये बहुत ही पोपुलर ओपन source सॉफ्टवेर हैं जहाँ आप बिना किसी कोडिंग की जानकारी के भी वेबसाइट बना सकते हो। 

और wordpress पर आपको काफी सारे फ्री प्लगइन मिलते हैं जो आपके ब्लॉग को और भी बेहतरीन बनाते हैं। 

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने ब्लॉग को डिजाईन करना है। 

पहले आपको कोई एक Theme को सेलेक्ट करना है। फिर उसे customize करना है। 

#4 - ब्लॉग पोस्ट लिखें और प्रमोट करें -

अब आपने अपना ब्लॉग डिजाईन कर लिया है। अब बारी आती है पोस्ट लिखने की। 

ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आपको ये ध्यान रखन है की आपका पोस्ट क्वालिटी वाला हो और साथ ही Seo के मुताबिक भी हो। 

आपका पोस्ट आपके ब्लॉग के टॉपिक से सम्बधित ही हो और जिस बिषय पर आप पोस्ट लिख रहे हो उसके बारे में पूरी जानकारी आसान शब्दों में दें ताकि जो भी लोग आपका पोस्ट पढ़ें उसे आसानी से समझ में आ जाये। 

साथ ही पोस्ट को लिखने से पहले उससे रिलेटेड कीवर्ड को जरुर रिसर्च कर लें और उसके बाद उस कीवर्ड को पोस्ट में प्रयोग करें ताकि आपका पोस्ट गूगल के सर्च रिजल्ट में show होने लग जाये और आपको ट्रैफिक मिले। 

पोस्ट लिखने के बाद आपको उस पोस्ट को प्रोमोट भी करना है मतलब की ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाना है उसके लिए आपको सबसे पहले SEO करना होगा और आप अपने पोस्ट को फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि जैसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। 

#5- ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए -

जब आपके ब्लॉग पर लोग आपके पोस्ट को पढने आने लग जाते हैं तो अब आप अपने ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हो। 

तो सबसे बड़ा जो जरिया है ब्लॉग्गिंग के जरिये पैसा कमाने का वो है - Google Adsense 

Google Adsense - Google का एक प्लेटफार्म है google adsense जहाँ आप ब्लॉगर अपने ब्लॉग को सबमिट करते हो और Google Adsense की टीम कुछ दिन आपके ब्लॉग को रिव्यु करती है। 

और जब आपका ब्लॉग Google adsense की सभी शर्तों को पूरा कर देता है तो आपका ब्लॉग approve हो जाता है और अब आप google के जरिये दिए गये ad को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हो। 

और जब कोई विजिटर आपके ब्लॉग पर आएगा और आपके पोस्ट को पढने के साथ-साथ उस Ad को देखंगे और क्लिक करते हैं तो आपको Google Adsense के जरिये पैसा मिलता है। 

आज आपने क्या-क्या सीखा। 

दोस्तों आज आपने सीखा की ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे करें। दोस्तों एक बात आपको अंत में जरूर जानना चाहिए की ब्लॉग्गिंग में Success होने का कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है।

ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी ठीक उसी तरह जिस तरह अगर आप कोई काम 9-5 करते हैं तो उसमे करनी पड़ती हैं।

अगर आपका कोई भी सुझाव या सवाल हमारे इस पोस्ट को लेकर हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं।

तो दोस्तों आज का यह पोस्ट हमारे ब्लॉग का पहला Guest Post जिसे दीपक भण्डारी द्वारा लिखा गया हैं।

Author Bio - मेरा नाम दीपक भण्डारी है और मै DeepakBhandari.in का फाउंडर हूँ। मै उत्तराखंड का रहने वाला हूँ और अभी New Delhi मे जॉब करता हूँ। मुझे क्रिकेट खेलना बहुत पसंद हैं। और मुझे डिजिटल मार्केटिंग के बारे मे जानना और लोगों के साथ जानकारी शेयर करना बहुत अच्छा लगता है। मुझे इन्टरनेट से रिलेटेड चीजों के बारे में नई चीजें सीखने के साथ-साथ उसे शेयर करना भी बहुत अच्छा लगता है।

आप इनके बारे में ज्यादा जानने के लिए इनके ब्लॉग DeepakBhandari.in पर जरूर विजिट कीजिये। अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़िए।


ऐसी ही हेल्पफुल जानकारी हमेशा पढ़ने के लिए आप हमारे Facebook Page को Like कीजिये। जिस पर हम हमारे इस ब्लॉग का आर्टिकल्स शेयर करते रहते हैं।

धन्यवाद। 

2 टिप्पणियां

  1. You’d outstanding guidelines here. I did a search about the field and identified that very likely the majority will agree with your web page.

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने