WPS Full Form - WPS क्या होता हैं, WPS ka full form क्या होता हैं, डब्लूपीएस का उपयोग कहा किया जाता हैं और WPS क्या कार्य करता हैं। अगर आप WPS से जुड़ी इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पर हैं। 

आज के Hindideep.com के इस आर्टिकल में आप डब्लूपीएस के बारे में पढ़कर आप WPS से जुड़ी साडी जानकारी जान सकते हैं। तो अब ज्यादा समय नहीं बर्बाद करते हुए डब्लूपीएस के बारे में पढ़ते हैं। 

WPS full form in Hindi - WPS kya hai. 

wps ka full form in hindi

What is wps in Hindi - डब्लूपीएस का फुल फॉर्म Wi-Fi Protected Setup होता हैं। यह एक सुरक्षित वायरलेस होम नेटवर्क बनाने के लिए एक नेटवर्क सुरक्षा मानक हैं। डब्लूपीएस वाई-फाई एलायंस द्वारा 2006 ईसवी में बनाया गया था। 

डब्लूपीएस का उपयोग किसी भी Wi-Fi की वायरलेस सुरक्षा को बढ़ाने में किया जाता हैं। यह किसी भी Wi-Fi में एक बटन के रूप में दिया हुआ रहता हैं जिसे क्लिक करने के बाद इसका उपयोग किया जा सकता हैं। 

WPS full form in Hindi -

W - Wi-Fi 
P - Protected 
S - Setup 

डब्लूपीएस का क्या फुल फॉर्म होता है ये तो हमने अब जान ही लिया। अब हम इसका कार्य और यह कैसे काम करता हैं इसके बारे में जानते हैं। 

यह सभी Router या Wi-Fi में एक बटन के रूप में होता हैं जिसे प्रेस करने के बाद हम किसी दूसरे डिवाइस में बिना अपने Wifi का पासवर्ड दिए ही उस डिवाइस से अपने wifi को कनेक्ट कर सकते हैं। यह जिओ के भी wifi, Jiofi में पाया जाता हैं। 

डब्लूपीएस के माध्यम से किसी डिवाइस को जोड़ने पर यह हमें सिक्योर इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करता हैं। 

Final thoughts - 

तो आज के इस आर्टिकल में हमने WPS kya hai और डब्लूपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में पढ़ा। हमें आशा है की आपको WPS full form in hindi यह आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा। 

अगर आप इस आर्टिकल से जुड़ी कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से आप अपना सुझाव हमारे तक पंहुचा सकते हैं। 

यह भी आप जरूर पढ़िए - 
आप ऐसी जानकारी हमेशा पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे। हम Hindi Deep फेसबुक पेज पर हमारे इस ब्लॉग Hindideep.com का आर्टिकल्स शेयर करते रहते हैं। 


धन्यवाद। 

2 टिप्पणियां

  1. गूगल फॉम और wps ऑफिस का उपयोग मुफ्त हैं या कोई चार्ज लगता है ।
    इसका उपयोग सामाजिक स्तर पर करना प्रतिबंधित तो नहीं है ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. Google Forms ka Upyog Free hain Aur WPS Office free aur paid version dono hain.

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने