आज के इस आर्टिकल में हम QR कोड क्या है इसे कैसे बनाते हैं और Qr का फुल फॉर्म (qr code ka full form) क्या होता हैं इन सभी चीजों के बारे में हम जानकारी लेंगे। 

आपने जब कभी अमेज़न या फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग किया होगा तो देखते होंगे की जब हमारा प्रोडक्ट डिलीवरी बॉय लेकर आता हैं तो वह हमारे समान को देने से पहले प्रोडक्ट के पैकेज के ऊपर बने QR कोड को अपने मोबाइल फ़ोन से स्कैन कर लेता हैं फिर उसके बाद हमे अपना प्रोडक्ट दे देता है। 


आख़िरकार वह qr code को स्कैन क्यों करता हैं तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम QR कोड से जुड़ी साडी जानकारी के बारे में जानते हैं। इस आर्टिकल को पूरी तरह पढ़ने के बाद आप भी अपना QR Code बना सकेंगे और किसी भी QR कोड को आसानी से स्कैन कर पायेंगे। 



QR Code kya hai - QR कोड क्या होता हैं। 

qr code kya hai

QR कोड का फुल फॉर्म Quick Response Code होता हैं अर्थात ऐसा कोड जिसे स्कैन करने पर जल्दी से कोई रिस्पांस दे। जब हम किसी qr code को स्कैन करते हैं तो qr कोड में छिपे कोड को हम अपने मोबाइल में देख पाते हैं। 

हम qr कोड की मदद से किसी भी निजी जानकारी को QR Code के अंदर छिपा कर रख सकते हैं जब तक कोई उस qr कोड को स्कैन नहीं करेगा तब तक उस qr code की जानकारी को कोई भी व्यक्ति नहीं जान सकता हैं। 

इसका सबसे अच्छा उदाहरण हमारा आधार कार्ड हैं जिस पर QR Code बना हुआ रहता हैं हम उसे स्कैन करके उसके अंदर छिपे हुए जानकारियों को पढ़ सकते हैं। 

QR कोड का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने में भी किया जाता हैं जैसे की Paytm, UPI आदि करने में जिसमें qr code को स्कैन करने के बाद हम आसानी से किसी को पेमेंट कर पाते हैं। 

अभी हमे QR कोड क्या हैं और इसका इस्तेमाल कहा और क्यों किया जाता हैं इसके बारे में जान लिया। अब हम QR Code कैसे बनाते हैं और किसी भी QR कोड को कैसे स्कैन करते हैं इसके बारे में जानते हैं। 



QR Code kaise banate hai - QR कोड कैसे बनाया जाता हैं। 

ऑनलाइन किसी वेबसाइट की मदद से QR कोड को बनाना बहुत आसान हैं जिसमे आप Google पर Qr Code Generator सर्च करके गूगल सर्च रिजल्ट में आये किसी भी वेबसाइट की मदद से आप अपना खुद का QR कोड बना सकते हैं तो चलिए अब स्टेप बाय स्टेप Qr Code बनाना सीखते हैं। 

Step 1 . सबसे पहले आप अपने डेस्कटॉप या मोबाइल में Web browser ओपन कर लीजिये उसके बाद Google पर qr code generator सर्च करने के बाद गूगल सर्च रिजल्ट में आये किसी वेबसाइट को क्लिक करके ओपन करिये या आप डायरेक्ट यहां से भी qr code generator वेबसाइट ओपन कर सकते हैं। 

Step 2 . अब सेकंड स्टेप में आप इस वेबसाइट की मदद से आप किसी भी वेबसाइट का url, text, E-mail, Pdf, Images आदि सभी का qr code बना सकते हैं। 


Step 3 . अब बने हुए QR Code को अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद आप अपने बनाये हुए QR Code को जिसे चाहे उसे आसानी से शेयर कर सकते हैं। अब हम किसी qr code को कैसे स्कैन करते हैं उसके बारे में जानते हैं। 



QR Code ko kaise scan kiya jata hai . 

किसी भी QR Code को स्कैन करने के लिए आप आपको गूगल प्ले स्टोर पर ढेर साडी Apps मिल जाएगी लेकिन उसे डाउनलोड करने के बाद उसका उपयोग हो जाने के बाद अनइंस्टाल कर देते हैं क्युकी फिर उसका कोई काम नहीं रहता हैं। 

जिससे की मोबाइल डाटा और समय दोनों की बर्बादी होती हैं इसिलए आज हम किसी qr code को वेबसाइट की मदद से स्कैन करना सीखेंगे। 

Step 1 . सबसे पहले आप गूगल पर qr code scanner लिखकर सर्च करिये उसके बाद सर्च रिजल्ट में आने वाले किसी वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन करिये। 

Step 2 . वेबसाइट ओपन होने के बाद हो सकता हैं वह आपको आपके मोबाइल फ़ोन के कैमरे को यूज़ करने के लिए Allow करने को बोलेगा क्युकी अगर आप वेबसाइट ओपन करने के लिए क्रोम ब्राउज़र का उपयोग करते हैं तो क्रोम ब्राउज़र में डिफ़ॉल्ट रूप से किसी भी वेबसाइट को आपके मोबाइल को उपयोग करने की अनुमति नहीं दी हुयी होती हैं। 

Step 3 . कैमरा allow करने के बाद आप किसी भी QR Code को स्कैन करके उसके अंदर छिपे इनफार्मेशन को देख सकते हैं। 


Final Thoughts -


तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने QR Code kya hai और qr कोड कैसे बनाते हैं और किसी भी qr कोड को कैसे स्कैन करते हैं इसके बारे में जाना। आपको यह जानकारी QR code in hindi जरूर अच्छा लगा होगा। 


यह भी आप जरूर पढ़े -

आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं जिससे की उन्हें भी qr code के बारे में जानकारी मिले। इसी प्रकार की जानकारी की अपडेट फेसबुक पर पाने के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक कर सकते हैं। 

Must Read - Tense chart in hindi with all rules and examples


आप ऐसी ही जानकारिया हिंदी में पढ़ने के लिए Hindideep.com पर विजिट करते रहिये। हम इस वेबसाइट को रोजाना अपडेट करते रहते हैं जिससे की आपको प्रतिदिन नई-नई जानकारिया पढ़ने को मिलते रहे। 


धन्यवाद। 

Post a Comment

नया पेज पुराने