Digital Locker in Hindi - आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की कैसे आप अपने महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स जैसे - आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि  को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर आसानी से अपने डॉक्यूमेंट का उपयोग कर सकते हैं। 

जैसा की आप जानते हैं की भारत सरकार की ट्रैफिक नियम की सख्ती के कारण रोज ढ़ेर सारे लोगों का चालान काटा जाता हैं। जिसमे लोगों के द्वारा अपना ड्राइविंग लाइसेंस और अपने गाड़ी का महत्वपूर्ण कागजात का घर पर भूल जाना हैं। इसी परेशानी से बचने के लिए भारत सरकार द्वारा डिजिटल लॉकर (Digital Locker) की सुविधा लायी गयी हैं। 


जिसकी मदद से आप अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी से जुड़ी कागजातों को ऑनलाइन सिक्योर करके रख सकते हैं और कहीं पर भी ट्रैफिक पुलिस के मांगे जाने पर अपने मोबाइल की मदद से दिखा सकते हैं। 


अभी तक तो हमने Digilocker के बारे में संक्षेप में जाना तो चलिए अब पुरे विस्तार से डिजिटल लॉकर के बारे में जानते हैं। 



डिजिलॉकर क्या हैं। - digilocker kya hai. 


digilocker भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराया गया एक सुविधा हैं जिसकी मदद से आप अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन सुरक्षित सेव करके रख सकते हैं। इस लॉकर में हर एक उपयोगकर्ता को 1GB स्टोरेज दिया जाता हैं जिसमे आप अपना डाक्यूमेंट्स सेव करके रख सकते हैं। 

डिजिटल लॉकर (digital locker) सेवा की शरुवात डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत की गयी हैं। जिसमे आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस, अपनी गाड़ी का पंजीकरण का कागज, डिजिटल आधार कार्ड इत्यादि की स्कैन की गयी कॉपिया को ऑनलाइन सेव करके रख सकते हैं। बस आपका अकाउंट digilocker.gov.in पर बना हुआ होना चाहिए। 

digital locker की सुविधा लोगो के द्वारा आसानी से उपयोग करने के लिए भारत सरकार द्वारा इसका मोबाइल एप्प भी उपलब्ध कराया गया हैं जो आपको Google Play Store पर आसानी से मिल जायेगा अब हम जानते हैं की डिजिटल लॉकर सुविधा का उपयोग करने के लिए digilocker पर अकाउंट कैसे बनाये और इसका उपयोग कैसे करें। 

digilocker par account kaise banaye 

डिजिटल लॉकर का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको digilocker पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में DigiLocker App को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना पड़ेगा या आप डायरेक्ट digilocker.gov.in वेबसाइट जो की डिजिलॉकर की वेबसाइट हैं उसकी मदद से अपना अकाउंट digilocker पर बना सकते हैं। चलिए अब स्टेप बाय स्टेप जानते हैं की अपना अकाउंट डिजिलॉकर पर कैसे बनाये। 

Step 1 . हम यहा पर Digilocker.gov.in की वेबसाइट की मदद से इस पर अकाउंट बनाना सीखेंगे। सबसे पहले आप इस वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाये। 



digilocker.gov.in

Step 2 . वेबसाइट ओपन होने के बाद दाये तरफ दिए गए Sign Up बटन पर क्लिक करे। sign up क्लिक करने के बाद न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर माँगा जायेगा। 


मोबाइल नंबर देने पर आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा या अगर आप आधार नंबर देते हैं तो आपके आधार कार्ड में रजिस्ट्रेट मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा। आप अपनी सुविधानुसार mobile number या aadhar card number फिल करके दिए गए Conitnue बटन पर क्लिक करे। 



digital locker kya hai

Step 3 . कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर OTP आएगा जिसे फिल करने बाद आपके सामने न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना Profile क्रिएट करना पड़ेगा। जिसमे सबसे आपका पूरा नाम (Full Name), date of birth, Gender और Email id सही-सही फिल करने के बाद Submit पर क्लिक कर दीजिये। 



digilocker in hindi

Step 4 . सबमिट पर क्लिक करने के बाद सिक्योरिटी पिन सेट करना पड़ेगा जिसकी जरूरत आपको अपने डिजिलॉकर अकाउंट में लॉगिन करने के दौरान पड़ेगी। 6 अंक का सिक्योरिटी पिन फील करने बाद सबमिट पर क्लिक करे दे आपका डिजिलॉकर अकाउंट सक्सेस्फुल क्रिएट हो जायेगा। 



digital locker in hindi

digital locker ke phayde aur nuksan -

  • डिजिटल लॉकर की मदद से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि बहुत ही सुरक्षित ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं। 
  • आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस साथ में लेकर गाड़ी चलाने की जरूरत नहीं हैं। ट्रैफिक पुलिस  मांगने पर आप digilocker app की मदद से अपना अपना ड्राइविंग लाइसेंस अपने मोबाइल में ही ट्रैफिक पुलिस को दिखा सकते हैं जो की पूरी तरह से मान्य हैं। 
final thoughts - 

यह भी जरूर पढ़े - 
digital locker app का प्रयोग हर एक गाड़ी चलाने वाले को करना चाहिए क्युकी यह App भारत सरकार द्वारा खास कर गाड़ी चलने वालों के लिए ही डेवलप किया गया हैं। 

आज के इस पोस्ट हमने digital locker kya hai और इसपर account कैसे बनाये इसके बारे में जाना। हमे आशा है की digital locker app के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

आप ऐसी ही जानकारिया हिंदी में पढ़ने के लिए hindideep.com पर विजिट जरूर करे। 

Must Read - Parts of speech in hindi

धन्यवाद। 

Post a Comment

Previous Post Next Post