WBC full form in hindi - wbc का फुल फॉर्म क्या हैं इस पोस्ट के पहले हमने rbc का फुल फॉर्म के बारे में जाना था। आज के इस पोस्ट में हम wbc क्या हैं इसका आकर कैसा होता हैं और wbc का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में जानेगे। 

what is the wbc ? ( wbc क्या हैं )


डब्लू बी सी रक्त में पाया जाने वाला एक ब्लड सेल हैं। जो आकार और रचना में अमीबा ( amoeba ) के समान होता हैं इसमें केन्द्रक नहीं पाया जाता हैं। 


इसका भी निर्माण rbc की तरह अस्थि-मज्जा ( bone-marrow ) में ही होता हैं और कभी-कभी इसका निर्माण लिम्फ नोड ( lymph node ) , यकृत ( liver ) और प्लीहा ( spleen ) में भी होता हैं। अब wbc का फुल फॉर्म हिंदी और इंग्लिश में जानते हैं। 



WBC ka full form ? or , What is the full form of WBC ?

wbc ka full form

WBC full form in English - White blood cell ( स्वेत रक्त कोशिका )

WBC full form in Hindi - वाइट ब्लड सेल ( स्वेत रक्त कोशिका )
  • W - white
  • B - blood
  • C - cell
यह भी जरूर पढ़े -

  1. डब्लू बी सी का जीवन-काल 2 से 4 दिन का होता हैं। इसका हमारे शरीर में निर्माण होने के बाद यह इसकी मृत्यु दो से चार दिन के अंदर ही हमारे रक्त में ही हो जाता हैं। 
  2. WBC का मुख्य कार्य शरीर को रोगो के संक्रमण से बचाना हैं। 
  3. WBC का सबसे अधिक भाग ( 60-70% ) न्यूट्रोफिल्स कणिकाओं का बना होता हैं। यही न्यूट्रोफिल्स कणिका हमारे शरीर में आने वाली रोगानुओ तथा हानिकारक जीवाणुओ का भक्षण करती हैं। 
Last Word - 

इस पोस्ट में हमने wbc क्या हैं। wbc ka full form hindi और English में जाना तथा wbc का हमारे शरीर में क्या कार्य है इसके बारे में भी जाना। अगर आपको यह Wbc के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो ऐसे आप सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। 

धन्यवाद। 

Post a Comment

Previous Post Next Post