Television essay in hindi

आज का युग विज्ञान के चमत्कारों का युग हैं जिसमे टेलीविजन भी एक विज्ञान का चमत्कार ही हैं। विज्ञान प्रकृति के रहस्यों को उजागर करते हुए मनुष्य के लिए नई-नई सुविधाएं जुटाता जा रहा हैं। टेलीविजन विज्ञान का एक अनोखा अविष्कार हैं। वर्तमान समय में टेलीविजन मनोरंजन का प्रमुख्य साधन हैं इसके द्वारा हम दूर के आवाजों को सुनते हैं और घर बैठे दूर-दूर के दृश्य और कार्यक्रम देखते हैं। संगीत, भाषण, नृत्य, खेल और अन्य कोई भी कार्यक्रम हो हम सभी हम अपने टेलीविजन पर देखते हैं



Television essay in hindi (टेलीविजन पर निबंध हिंदी)

टेलीविजन पर निबंध हिंदी में

टेलीविजन का अविष्कार 1926 ई. में संयुक्त राज्य अमेरिका के महान वैज्ञानिक जे. एल. बेयर्ड ने किया। हमारे देश भारत में इसका प्रसारण सितम्बर, 1959 ई. से प्रारम्भ हुआ , पर नियमित रूप से इसका प्रसारण अगस्त, 1965 ई. से हुआ।

टेलीविजन का सिंद्धांत रेडियो से मिलता जुलता ही हैं। हमारे टेलीविजन का एंटीना वायुमंडल में फैलाये हुए रेडियो की तरंगो को ग्रहण करता हैं। और फिर उसे बिजली की तरंगो में बदलकर टेलीविजन में पहुंचा देता हैं। बिजली की तरंगो से टेलीविजन सेट में लगी एक बड़ी ट्यूब में इलेक्ट्रान (electron) की धारा उत्पन की जाती हैं। यह ट्यूब कांच की होती हैं और इसके सामने का भाग चिपटा होता हैं, जो टेलीविजन के परदे का काम करता हैं। इस ट्यूब के सामने वाले भाग के भीतर एक मशाला लगा होता हैं, जो इलेक्ट्रान के प्रहार से चमकने लगता हैं। 

Essay on television in hindi

जिस वस्तु पर प्रकाश का परवर्तन होता हैं वह चमकती हैं और सफेद दिखती है , जिस पर प्रकाश का परावर्तन नहीं होता हैं वो काली दिखती हैं। 

इस तरह से टेलीविजन का सिंद्धांत काम करता हैं और दूर-दूर के कार्यक्रम प्रसारित किये जाते हैं।

टेलीविजन एक उपयोगी और ज्ञानवर्धक उपकरण हैं। यह मनोरंजन का उत्तम साधन हैं। शिक्षा के क्षेत्र में इसका अच्छा उपयोग किया जा सकता हैं।


Advantages of television - टेलीविजन के फायदे 

टेलीविजन की मदद से किसी भी वस्तु का प्रचार-प्रसार बहुत तेजी से पुरे देश में किया जा सकता हैं। कृषि के क्षेत्र में यह बहुत उपयोगी साधन सिद्ध हो सकता हैं। खेती करने के नई-नई विधियों को इस पर दिखाकर किसानो को प्रशिक्षित किया जा सकता हैं। अभी पुरे देश में कहीं भी कोई घटना हो जाये उसकी जानकारी हम आसानी से टेलीविजन न्यूज़ देखकर ले सकते हैं। 

Disadvantages of television - टेलीविजन के नुकसान 

वैज्ञानिक अविष्कारो की उपयोगिता उसके उपयोग करने के ढंग निर्भर करती है। अगर टेलीविजन का उपयोग सिर्फ सिनेमा देखने के लिए ही किये जाये तो इससे सिर्फ समय की बर्बादी ही होगी। इसीलिए टेलीविजन का भी उपयोग हर वक्त मनोरंजन के लिए ही नहीं करना चाहिए। 

यह भी पढ़े - 

तो इस आर्टिकल में हमने टेलीविजन पर निबंध हिंदी में जाना अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे व्हाट्सप्प पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post