हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम यह जानेगे की बिना किसी भी एप्स की मदद से हम अपने जिओ में रिचार्ज कैसे करे। अभी तो ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अनेक प्रकार के एप्प्स उपलब्ध हैं जैसे की Paytm, PhonePe, गूगल पे इत्यादि।

यह सभी एप्प्स ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने की सुबिधा देती हैं जिसमे आप इन सभी एप्प के द्वारा आसानी से अपने जिओ में रिचार्ज कर सकते हैं।

लेकिन इन सभी एप्प से रिचार्ज करने के लिए आपको इन एप्प्स में अपना अकाउंट बनाना होता हैं फिर आप लॉगिन करके मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन चूज करके मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। 

अब हम यह जानते हैं की आख़िरकार जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट Jio.com के द्वारा हम अपने डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की मदद से जिओ सिम में ऑनलाइन रिचार्ज  कैसे कर सकते हैं। 

Jio Me Online Recharge Kaise Kare - 2020 

jio me recharge kaise kare

STEP 1 . सबसे पहले आपको जिओ का ऑफिशल वेबसाइट Jio.com पर जाइए और अब दाये साइड में रिचार्ज (RECHARGE) लिखा होगा उस पर क्लिक करे।

क्लिक करते ही आपके सामने तीन टाइप के ऑप्शन mobile/jiofi , jiofiber और jiolink का ऑप्शन रहेगा जिसमे आप mobile/jiofi पर क्लिक करे वैसे ये डीफॉल्ट रूप में पहले से ही रहता है लेकिन अगर नहीं हैं तो आप mobile/jiofi पर जरूर क्लिक करे।

अब यह ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद अपना जिओ नंबर उसके नीचे एंटर करें और सबमिट ( submit ) पर क्लिक कर दें।

jio sim ko free me kaise recharge kare

STEP 2 . सबमिट पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना रिचार्ज प्लान को चूज करना हैं। आपको अपने लिए जो रिचार्ज प्लान बेस्ट लगे आप उसके सामने दिए buy बटन पर क्लिक करे।

my jio se recharge kaise kare

STEP 3 . buy पर क्लिक करने के बाद आप अपने रिचार्ज प्लान का पेमेंट ऑप्शन वाले पेज पर रिडारेक्ट हो जायेंगे जिसमे अनेक टाइप के पेमेंट मेथड मिलेंगे जिसके द्वारा आप पेमेंट कर सकते हैं जो की नीचे दिया गया हैं। 


my jio app se recharge kaise kare in hindi
  • UPI 
  • Debit Card या ATM Card
  • Net banking 
  • Credit Card 
  • Jio money 
  • Paytm 
  • PhoneP
आप अपने एटीएम कार्ड से पेमेंट करना चाहते है तो डेबिट/एटीएम कार्ड पर इमेज के अनुसार क्लिक करे।

STEP 4 . अब आपको अपने पेमेंट करने के लिए अपने एटीएम कार्ड का डीटेल्स फिल करना पड़ेगा जो नीचे के इमेज की तरह होगा।



jio me recharge kaise kare

सबसे ऊपर आप अपना एटीएम कार्ड नंबर जो की 16 अंक का होगा उसे इंटर करे उसके नीचे एटीएम का expiry month , expiry year (जो कार्ड नंबर के नीचे लिखा रहता हैं) , CVV Code (एटीएम कार्ड के पीछे तीन अंक का कोड लिखा रहता हैं) 


और आपका जो नाम आपके एटीएम पर लिखा है उसे फिल करे। सभी चीज सही-सही फिल करने के बाद पे (Pay) पर क्लिक कर दे।

Pay पर क्लिक करने के बाद कुछ सेकंड में आपका एटीएम जिस बैंक का है उस बैंक में रजिस्ट्रेट मोबाइल नंबर पर एक OTP (otp full form - one time password) आएगा। आप अपने मोबाइल में ओ टी पी देखकर उसे फिल करके मेक पेमेंट पर क्लिक कर द । आपका जिओ में रिचार्ज सक्सेसफुल हो जायेगा।



My Jio App se Recharge Kaise Kaise Kare in Hindi 

My Jio App से रिचार्ज करने के लिए आपको पहले my jio app डाउनलोड करना होगा उसके बाद उसमे अपने जिओ नंबर से लॉगिन करना होगा उसके बाद recharge पर क्लिक करके आप ऊपर बताये गए सेम प्रोसेस से अपने जिओ नंबर में my jio app se recharge कर सकते हैं।

Final Thoughts -

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की जिओ में घर बैठे ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे। इस आर्टिकल मदद से आप बड़ी आसानी से अपने जिओ सिम में एटीएम कार्ड द्वारा घर बैठे रिचार्ज कर सकते हैं। 

आपको अगर जिओ रिचार्ज से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स द्वारा हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवाल का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे। 

आपको यह भी पढ़ना चाहिए -
धन्यवाद। 

2 टिप्पणियां

टिप्पणी पोस्ट करें

नया पेज पुराने